Feb 3, 2011

प्रबोध के लिए पर्यायवाची शब्द एवं वाक्यों में प्रयोग

यह सामग्री हम दुबारा दे रहे हैं।

SYNONYMS AND USE IN HINDI SENTENCES


रोज़, प्रतिदिन, रोज़ाना

Daily

मैं रोज़ / प्रतिदिन हिंदी पढ़ता हूं।

बेटी - पुत्री

Daughter

मेरी बेटी / पुत्री सुंदर है।


बेटा - पुत्र

Son

मेरा बेटा / पुत्र सुंदर है।

स्कूल - पाठशाला / विद्यालय

School

यह स्कूल है।

इजाज़त - अनुमति

Permission

मुझे इजाज़त / अनुमति दीजिए।

धन्यवाद - शुक्रिया

Thanks

बहुत-बहुत धन्यवाद।

चित्र - तस्वीर

Painting

चित्र / तस्वीर सुंदर है।

भोजन करना - खाना खाना

Eat

आप भोजन कीजिए / खाना खाइए।

कीमत - दाम / मूल्य

Price

आप कीमत/ दाम बताइए।

ग्राहक - खरीददार

Customer

यहॉ ग्राहक / खरीददार नहीं आते।

साल - वर्ष

Year

साल / वर्ष में बारह महीने हैं।

मगर - लेकिन, पर

But

वह पढ़ता है मगर / लेकिन पास नहीं होता।

ठंड़ - सर्दी

Cold

यहाँ ठंड / सर्दी अधिक है।

मित्र - दोस्त

Friend

मेरा दोस्त / मित्र अच्छा है।

इंतज़ाम - प्रबंध / व्यवस्था

arrangement

बैठक के लिए प्रबंध / व्यवस्था करें।

बारिश - वर्षा / बरसात

Rain

बारिश / वर्षा का मौसम है।

आकाश - आसमान

Sky

आकाश / आसमान में बादल है।

ज़रूरत - आवश्यकता

Necessity

यहॉं पानी की आवश्यकता / ज़रूरत है।

दृश्य - नज़ारा

Scenery

वह दृश्य / नज़ारा सुंदर है।

असमर्थ - लाचार, अशक्य

Unable

मैं वहाँ जाने में असमर्थ / लाचार हूं।

उत्साह - जोश

Enthusiasm

उत्साह / जोश से काम करो।

ध्वज - झंडा

Flag

हमारा ध्वज तिरंगा है।

सुबह - सबेरे

Morning

सुबह / सबेरे से बुखार है।

रविवार - इतवार

Sunday

आज रविवार / इतवार है।

विद्यार्थी - छात्र

Student

मैं विद्यार्थी / छात्र हूँ।

तय करना - निश्चित करना

Fix

शादी की तारीख तय / निश्चित करें।

यानी - अर्थात

That is

आज यानी / अर्थात दिनांक 18.8.08 को मैं वहाँ गया।

स्वास्थ्य - तंदुरुस्ती

Health

मेरा स्वास्थ्य / मेरी तंदुरुस्ती ठीक है।

क्षमा - माफ़

Forgive

मुझे माफ़ / क्षमा करें।

खुशी से - प्रसन्नता से

happily

त्यौहार खुशी / प्रसन्नता से मनाएँ ।

यूनिवर्सिटी - विश्वविद्यालय

University

वह यूनिवर्सिटी / विश्वविद्यालय में पढ़ता है।

शादी - विवाह

Marriage

शादी / विवाह की तारीख निश्चित करें।

नाच - नृत्य

Dance

मोर नाचता है/ मोर नृत्य करता है।

सड़क - मार्ग, रास्ता

Street

सड़क / मार्ग साफ़ है।

लौटना - वापस आना

Return

घर लौट / वापस आइए।

दर्शनीय – देखने लायक

Worth seeing

दिल्ली दर्शनीय / देखने लायक शहर है।

रुकना - ठहरना

stay, Stop

रुको/ ठहरो, मत जाओ।

दिक्कत - कठिनाई

Problem

आपको क्या दिक्कत / कठिनाई है।

सप्ताह - हफ़्ता

Week

सप्ताह / हफ़्ते में सात दिन है।

सुंदर - खूबसूरत

Beautiful

वह सुंदर / खूबसूरत है।

तट - किनारा

Bank, Shore

चेन्नै में समुद्र का किनारा / तट है।

आनंद - खुशी

Happiness

मुझे आनंद हुआ / खुशी हुई।

अक्सर - प्राय:

Mostly

वह अक्सर / प्राय: ताश खेलता है।

समुद्र - सागर

Sea

चेन्नै में समुद्र / सागर का तट है।

अंदर - भीतर

Inside

अंदर / भीतर जाइए।

वजह - कारण

Reason

छुट्टी का कारण / की वजह क्या है।

प्रदर्शनी - नुमाइश

Exhibition

दिल्ली में प्रदर्शनी / नुमाइश लगी है।

कोशिश - प्रयत्न

Effort, Try

कोशिश करो , फल पाओ।

बादशाह - राजा

Emperor

अकबर भारत के बादशाह / राजा थे।

सवाल - प्रश्न

Question

प्रश्न का उत्तर दें।

मौज़ूद - उपस्थित

Present

मैं यहाँ मौज़ूद / उपस्थित हूँ।

जवाब - उत्तर

Reply

गुल - फूल , सुमन, पुष्प

Flower

फूल / पुष्प सुंदर है।

हैरान - आश्चर्य

Surprised

आप हैरान क्यों है। आश्चर्य क्यों करते हैं।

आवाज़ - स्वर

Voice, Sound

उसकी आवाज़ / आपका स्वर अच्छा है।

ज़बान - जीभ, जिह्वा

Tongue

ज़बान संभालकर बात कीजिए।

मेहमान - अथिति

Guest

मैं यहॉं अथिति हूँ।

रिश्तेदार - संबंधी

Relative

वह मेरा रिश्तेदार / संबंधी है।

आदमी - पुरुष

Man

वह आदमी / पुरुष अच्छा है।

आखरी - अंतिम

Final

आखरी / अंतिम जवाब ठीक है।

बाकी - शेष

Balance

बाकी / शेष काम पूरा करो।

भाग्य - किस्मत

Fate

भाग्य अच्छा है / किस्मत अच्छी है।

आतिथ्य - मेहमानबाजी

Hospitality

आथित्य / मेहमानवाजी के लिए धन्यवाद।

निमंत्रण - बुलावा

Invitation

निमंत्रण / बुलावा आ गया।

समृद्धि - खुशहाली

Prosperity

जीवन में समृद्धि आवश्यक है।

खुद - स्वयं

Self

स्वयं / खुद जाकर देखो।

दफ़्तर - कार्यालय

Office

दफ़्तर / कार्यालय जाइए।

आचरण - व्यवहार

Behaviour

उसका आचरण / व्यवहार ठीक नहीं है।

प्रयास - प्रयत्न

Effort, Try

प्रयास / प्रयत्न करें।

तारीफ़ - प्रशंसा

Praise

तारीफ़ / प्रशंसा करना सीखें।

स्वस्थ - तंदुरुस्त

Healthy

मैं स्वस्थ / तंदुरुस्त हूँ।

खबर - समाचार

News

खास खबर / समाचार सुनो।

फ़ासला - दूरी

Distance

यह फ़ासला / दूरी अधिक है।

दवाखाना - चिकित्सालय

Dispensary

यहाँ दवाखाना / चिकित्सालय कहाँ है ?

No comments:

Post a Comment