Feb 4, 2011

प्रबोध अभ्यास पुस्तिका आधारित रिक्त स्थान भरने संबंधी अभ्यास

यहाँ दिए गए सभी अभ्यास हम दुबारा दे रहे हैं।
FILL IN THE BLANKS

P.No 17
मुझे नई नई जगहें देखना पसंद है‎1 घूमने के लिए समय और धन भी चाहिए‎। पहाड़ों पर जाने के लिए गरम कपड़े, विशेष जूते आदि चाहिए‎। मुझे पहाड़ों पर सूर्योदय तथा सूर्यास्त देखना बहुत पसंद है‎। पहाड़ों की सुंदरता को कैद करने के लिए मुझे एक अच्छा कैमरा चाहिए‎

P.No 18
मोहन का मकान बहुत बड़ा है‎। उस मकान में पाँच कमरे हैं‎। पाँचों कमरों में कई - कई खिड़कियाँ और कई - कई अलमारियाँ हैं। मोहन का परिवार भी बड़ा है‎। उसके चार लड़के और तीन लड़कियाँ हैं‎। सबसे बड़े लड़के का कालेज दूर है‎, इसलिए वह हॉस्टल में रहता है‎। मोहन सब लड़कों और लड़कियों को अच्छी शिक्षा देना चाहता है‎।

P.No 33
इस समय शाम हो रही है‎। बच्चे मैदान में खेल रहे हैं‎। एक तरफ कुछ लड़के फुटबाल खेल रहे हैं। दूसरी ओर एक टीम क्रिकेट खेल रही है‎। मैदान में कुछ लड़कियाँ झूला झूल रही हैं। सब कुछ अच्छा लग रहा है‎।

P.No 39
मुझे तैरना अच्छी तरह आता है‎। मेरे दोस्त कहते हैं कि मैं आसानी से दो मील तैर सकता हूँ। इससे पहले मैं तैराकी प्रतियोगिताओं में इनाम पा चुका हूँ‎ एक बार हमारे कालेज में तैराकी प्रतियोगिता हुई‎। उस दिन मुझे बुखार था इसलिए मैं तैर नहीं सका‎। मैं सोचता हूँ कि शहर के कई खिलाड़ी मुझसे अच्छा तैर सकते हैं‎।

P.No 46
पिछले हफ़ते हम एक जगह पिकनिक पर गए थे‎‎। उस जगह का नाम बरारा है।। वह आगरा से करीब दस किलोमीटर दूर है‎। उस गाँव के प्रधान का नाम ठाकुर सिंह है‎। उस गाँव में अंगूरों का बहुत बड़ा बाग है‎। अंगूरों के बाग को देखकर मुझे बड़ा आनंद आया‎।

P.No 59
मेरी पत्नी ने एक पर्स पसंद किया‎बच्चे ने भी एक खिलौना खरीदा। रास्ते में हमने काँच का फूलदान देखा‎। वह मुझे बहुत पसंद आया दुकानदार ने सौ रुपये दाम बताया‎। मैंने मोलभाव करके उसे पचास रुपये में खरीद लिया‎


Fill In The Blanks With The Help Of The Verbs Given In Brackets
1. मैं आजकल हिंदी सीखता हूँ ‎। ( सीखना )

2. आज भी उन दिनों की बहुत याद आती है‎। ( आना )

3. इसकी रिपोर्ट अभी तक क्यों नहीं मिली ‎। ( मिलना )

4. मैंने चाय नहीं पी‎। ( पीना )

5. सुजाता टाइप नहीं कर सकती‎। ( सकना )

6. अच्छा हो कि श्री गणेश भी बैठक में जाएँ। ( जाना )

7. भगवान न करे कि गहने चोर के हाथ लगें‎। ( लगना )

8. शीला का यह काम करना है‎ / होगा‎। ( होना )

9. शायद मैं वहाँ न जा पाऊँ। ( पाना )

10. हम दोनों आजकल फिल्म नहीं देखते‎। ( देखना )

11- क्या रंगनाथनजी जनवरी में बाहर जा रहे हैं। ( जाना )

12. मोहन की लड़कियाँ शाम को घर लौटती हैं। (लौटना )

13. राजीव, रिपोर्ट माँ को भी दिखाओ‎। ( दिखाना )

14. नौकर बाज़ार से सब्जी लाता है‎। ( लाना )

15. मेहमानों को रात में परेशानी होगी‎। ( होना )

16. रेड्डी हैदराबाद होकर तिरुपति गया। ( होना )

17. शनिवार को हम चंडीगढ़ जाना चाहते हैं। ( चाहना )

18. इससे पहले भी मैं कई बार दूर तक तैर चुका हूँ। ( चुकना )

19. श्रीमती मोहन कालेज में पढ़ाती हैं। ( पढ़ाना )

20. सरला और सीता एक ही स्कूल में नहीं पढ़तीं। (पढ़ना )

21. क्या आप मेरा निबंध पढ़ चुके हैं। ( चुकना )

22. बच्चा ज़ोर से रोने लगा‎। ( रोना )

23. सुनो, ज़रा नौकर को बुलाओ‎। ( बुलाना )

24. सबेरे बच्चों को जल्दी उठना है‎। ( उठना )

25. कल शाम को बच्चे मैदान में खेलेंगे। ( खेलना )

26. क्या मेहमानों ने खाना खा लिया ? ( खा लेना )

27. आज गाड़ी एक घंटा देर से आएगी‎। ( आना )

28. साहब ने पत्र पर हस्ताक्षर कर दिए‎। (कर देना )

29. वे लोग दो-तीन दिन यहाँ रुकेंगे। ( रुकना )

30. मैंने दुकानदार को पचास रुपए दिए‎। ( देना )

31. अफ़सोस है कि हम शादी में नहीं आ सकेंगे‎। ( आ सकना )

32. क्या आप आज का अखबार पढ़ चुके हैं । ( पढ़ चुकना )

33. मेरा सुझाव है कि वरिष्ठ अधिकारी वहाँ जाएँ। ( जाना )

34. क्यों न हम अधिकारियों से बात करें । ( बात करना )

35. मैं चार तारीख से छुट्टी ले रहा हूँ‎। ( लेना )

36. भगवान करे उसे नौकरी मिल जाए‎। ( मिल जाना )

37. सरला कभी कभी पत्रिका पढ़ती है‎। ( पढ़ना )

38. बाज़ार में आजकल चाय नहीं मिलती‎। (मिलना )

39. हमें चाहिए कि हम दफ्तर समय पर आएँ‎। (समय पर आना )

40. हो सकता है कि वह घर लौट आए‎। ( लौट आना )

41. मुझे विश्वास है कि वह आज कार्य ज़रूर पूरा कर लेगा‎। (पूरा कर लेना)

42. मैं चाहता हूँ कि आप परीक्षा में सफल हों। ( सफल होना )

43. वे आज बैठक में उपस्थित नहीं हो सकेंगें‎। ( हो सकना )

44. आप चाहे तो उपनिदेशक से बात कर सकते हैं‎। ( बात करना )

45. सुरेश को किताब खरीदनी है। ( खरीदना )

46. क्या आपने सभी चिट्ठियाँ पढ़ लीं‎। ( पढ़ लेना )

47. मुझे कई पत्र भेजने हैं। ( भेजना )

48. मुझे एक ज़रूरी पत्र लिखना है‎। ( लिखना )

49. कृपया उद्यान से फूल न तोड़ें। ( तोड़ना )

50. मुझे आज ज़रूरी फाइलें निपटानी हैं‎। ( निपटाना )

51. मैं रोज़ समाचार पत्र पढ़ता हूँ। ( पढ़ना )

52. बच्चों ने स्कूल का काम पूरा किया‎। ( पूरा करना )

53. आपने उस चिट्ठी का क्या जवाब दिया ? ( देना )





No comments:

Post a Comment