Nov 15, 2012

पहले दौर में विंडोज 8 में लीला पास, टिबिल फेल

पिछली पोस्ट में वादा किया था कि नई अतिसूक्ष्म नरम खिड़की 8 व्यावसायिक यानी माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 8 प्रोफेशनल में राजभाषा विभाग के लीला सॉफ्टवेयर्स और टिबिल का परीक्षण कर जानकारी दूंगा।
 
 
तो पहली अच्छी खबर यह है कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 8 प्रोफेशनल (64 बिट) में राजभाषा विभाग के तीनों लीला सॉफ्टवेयर्स (प्रबोध, प्रवीण, प्राज्ञ ) बिना किसी परेशानी के इंस्टाल/ स्थापित हो जाते हैं।
 
विंडोज विस्ता जैसी नियंत्रक यानी अडमिनिस्ट्रेटर के जारिए ही चलाने की बाध्यता नहीं है। बस दो बार यानी डबल क्लिक कीजिए और शुरू हो जाइए। शायद ग्राफिक्स का कमाल है या कुछ और किन्तु फॉन्ट/अक्षर/शब्द ज्यादा आकर्षक और साफ दिखाई देते हैं। आवाज भी तुलनात्मक रूप से साफ सुनाई देती है।
 
लेकिन लीला प्रबोध में वर्णक्रम के अनुसार लिखना सिखने के अभ्यास की विंडो में पहले स्वर यानी पर पहले जैसी ही त्रुटि दिखाई देती  है और इसे बंद करना पड़ता है। अन्य स्वर अथवा व्यंजन के साथ ऐसी कोई एरर / त्रुटि सामने नहीं आती।
 
यदि इस एक त्रुटि को नज़र अंदाज़ कर दिया जाए तो विंडोज 8 में तीनों लीला सॉफ्टवेयर आसानी से काम करते हैं।
 
विंडोज 8 प्रोफेशनल (64 बिट) में टिबिल के इन्स्टालेशन में कोई समस्या नहीं है। यह चलता भी है मगर परिणाम एरर के अतिरिक्त कुछ नहीं देता।
 
मुझे लगता है कि यह समस्या किसी अपडेट की वजह से है क्योंकि विंडोज 7 अल्टिमेट (32 तथा 64 बिट दोनों संस्करणों ) में भी अपडेट्स के बाद यह काम करने में ना-नुकर करता है। इस पर तो हमारे आईटी विशेषज्ञ ही कुछ बता सकते हैं।
 
- अजय मलिक

No comments:

Post a Comment