Oct 24, 2012

लेंगमीडिया भाषा शिक्षण के पाँच कॉलेज :: हिंदी एवं विश्व की अन्य अनेक भाषाएँ सीखने के लिए दृश्य-श्रव्य सामग्री

आज दशहरे और दुर्गा पूजा के पावन पर्व पर सभी को शुभकामनाएँ देते हुए हिंदी सीखने - समझने के लिए  कुछ अच्छे लिंक्स नीचे दिए जा रहे हैं। 

मेरा यह मानना है कि ये लिंक्स हिंदी सीखने के लिए, हिंदी के पाठ्यक्रम और परीक्षा/परीक्षण तैयार करने के लिए और यह समझने के लिए कि किस प्रकार रुचिकर एवं व्यवस्थित ढंग से हिंदी सिखाई जा सकती है, उपयोगी हो सकते हैं। यदि विदेशी विश्वविद्यालय और विद्यालय हिंदी के लिए ऐसे कार्यक्रम तैयार कर सकते हैं तो हम और  हमारे अपने स्वदेशी विश्वविद्यालय, विद्यालय, भाषा और राजभाषा से जुड़े संस्थान एवं संस्थाएं ऐसा क्यों नहीं कर सकते हैं? मुझे लगता हैं कि हम, हमारे अपनों को किसी भी कीमत पर असफल करने में जितनी ऊर्जा और समय झोकते हैं, उसका यदि दस प्रतिशत भी एक दूसरे को आगे बढ़ाने में लगाएँ तो भाषा ही नहीं हर स्तर पर क्रान्ति हो सकती है। दुर्भाग्य यह है कि जो कर सकते हैं उन्हें करने नहीं दिया जाता, जो नहीं कर सकते हैं उन्हें करने और कराने की ज़िम्मेदारी सौंप कर ऐसा कुछ किया जाता है कि जो करना चाहते हैं उनकी इस कुछ करने की चाहत को ही समूल समाप्त कर दिया जाए। 

मैं सभी हिंदी भाषियों, हिंदी प्रेमियों, हिंदी के प्रति जरा सा भी रुझान रखने वालों और प्रत्येक भारतीय से आज दशहरे के अवसर पर विनती करना चाहता हूँ कि 'इस और उस' की लड़ाई से हिंदी के हक़ को क्षति न पहुंचाएँ और जैसे भी कर सकें, सब एक जुट होकरअपनी राजभाषा हिंदी को राष्ट्रभाषा का आधिकारिक दर्जा दिलवाने के लिए संकल्प करें। हम सब भारत के लोग सर्वप्रथम हिंदी के और साथ ही समस्त भारतीय भाषाओं के विकास के लिए प्रयास करें। घर में, घर से दफ्तर तक, दफ्तर में, बैंक में, बैंक से बाजार तक, स्टेशन हो या अस्पताल सब जगह अधिक से अधिक हिंदी भाषा का प्रयोग करें। 
-अजय मलिक  


http://langmedia.fivecolleges.edu/hindi/dictations/index.html

http://langmedia.fivecolleges.edu/hindi/index_audio_video.html

http://langmedia.fivecolleges.edu/hindi/grammar/index.html









No comments:

Post a Comment